एनबीपीडीसीएल को उपभोक्ता सेवा रेटिंग में मिला ए ग्रेड

Jitendra Kumar Sinha
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नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड को केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम कंज्यूमर सर्विस रेटिंग 2023-24 में ए ग्रेड प्राप्त हुआ है। यह ग्रेडिंग उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट और निर्बाध बिजली सेवा प्रदान करने की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाती है।


एनबीपीडीसीएल को यह रेटिंग ऑपरेशनल रिलायबिलिटी, कनेक्शन और अन्य सेवाओं, मीटरिंग-बिलिंग और कलेक्शन, तथा फॉल्ट सुधार और शिकायत निवारण जैसे चार प्रमुख मानकों पर प्रदर्शन के आधार पर दी गई है।


ज्ञात हो कि पिछले वित्तीय वर्ष में नॉर्थ बिहार को बी रेटिंग मिली थी। डिस्कॉम ने उपभोक्ताओं की जरूरतों को समझते हुए सेवाओं में नवाचार और पारदर्शिता लाने की दिशा में निरंतर कार्य किया है जिसके फलस्वरूप इस वित्तीय वर्ष में ए रेटिंग प्राप्त हुआ है। कंपनी बिजली वितरण को और अधिक कुशल, निर्बाध और सुलभ बनाने के लिए अत्याधुनिक तकनीकों और संरचनात्मक सुधारों को अपनाने पर जोर दे रही है।


साथ ही पॉवर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड की 13वीं वार्षिक एकीकृत रेटिंग में  बड़ी छलांग लगाते हुए एनबीपीडीसीएल पूरे भारत में 52 डिस्कॉम की सूची में 24वें स्थान पर है। पिछले वित्तीय वर्ष में नॉर्थ बिहार को सी रेटिंग मिला था जो इस वर्ष बी हो गया। स्कोर 30.8 से बढ़कर 52.9 हुआ एवं रिपोर्ट में प्रगति की दिशा सुधारात्मक बताई गई।


यह वित्तीय और परिचालन सुधारों का प्रमाण है, जिसमें बेहतर बिलिंग और संग्रह दक्षता, और घटे हुए एग्रीगेट टेक्निकल एंड कमर्शियल लॉस शामिल हैं।


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