एयर इंडिया क्रैश रिपोर्ट: पायलट ने पूछा – "तुमने फ्यूल क्यों काटा?"

Jitendra Kumar Sinha
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एयर इंडिया की एक फ्लाइट में हुए हादसे की जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे सामने आए हैं। टेकऑफ के ठीक बाद विमान के दोनों इंजनों में ईंधन की सप्लाई अचानक बंद हो गई। कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर में कैद बातचीत में एक पायलट दूसरे से पूछता है – "तुमने फ्यूल क्यों काटा?" जिस पर जवाब आता है – "मैंने नहीं किया।"


यह वाकया एयर इंडिया की फ्लाइट AI-171 से जुड़ा है जो अहमदाबाद से लंदन के गेटविक एयरपोर्ट जा रही थी। टेकऑफ के चंद सेकंड बाद ही दोनों इंजनों के फ्यूल सप्लाई स्विच 'RUN' से 'CUTOFF' मोड में चले गए। जांच एजेंसी AAIB की प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों स्विच लगभग एक साथ बंद हुए, जिससे ईंधन की सप्लाई रुक गई और विमान का पावर सिस्टम अचानक फेल हो गया। इससे विमान के दोनों इंजन बंद हो गए और उसे इमरजेंसी में लैंडिंग की कोशिश करनी पड़ी, जो नाकाम रही।


रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि पायलटों ने तुरंत फ्यूल स्विच को दोबारा 'RUN' मोड में डाला और इंजन को दोबारा स्टार्ट करने की प्रक्रिया शुरू की। लेकिन विमान पहले ही बहुत कम ऊंचाई पर था और समय बहुत कम बचा था। ऐसे में इंजन स्टार्ट नहीं हो सके और विमान कुछ ही सेकंड में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।


रिपोर्ट के अनुसार, टेकऑफ के महज 14 सेकंड बाद ही स्थिति बेहद नाजुक हो गई थी। फ्लाइट के फ्लैप और लैंडिंग गियर की स्थिति सामान्य थी, मौसम भी साफ था और पक्षी से टकराने जैसी कोई घटना नहीं हुई थी। विमान का वजन भी निर्धारित सीमा में था। इस वजह से तकनीकी खराबी की संभावना बेहद कम मानी जा रही है। बोइंग 787-8 और GE के GEnx-1B इंजन में किसी प्रकार की कोई सिस्टम फेलियर रिपोर्ट नहीं की गई है।


AAIB ने यह भी बताया कि 2018 में FAA ने एक एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें फ्यूल स्विच की लॉकिंग व्यवस्था की जांच करने को कहा गया था। लेकिन एयर इंडिया ने यह जांच नहीं करवाई क्योंकि वह अनिवार्य नहीं थी। अब इस बात पर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं कि क्या यह लापरवाही हादसे का कारण बनी?


रिपोर्ट के अनुसार, स्विच को 'CUTOFF' मोड में गलती से डालना लगभग असंभव है। इसलिए इस बात की भी जांच की जा रही है कि कहीं किसी पायलट ने अनजाने में या मानसिक तनाव में ऐसा तो नहीं कर दिया। पायलटों की मानसिक स्थिति, निजी जीवन और हाल के व्यवहार की जांच की जा रही है।


यह रिपोर्ट केवल प्रारंभिक है और विस्तृत जांच अभी जारी है। अमेरिका की FAA, NTSB और ब्रिटेन की एजेंसियां इस मामले में भारत की मदद कर रही हैं। एयर इंडिया ने रिपोर्ट की समीक्षा करने की बात कही है और पीड़ित परिवारों को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है।


यह हादसा भारतीय विमानन इतिहास के सबसे रहस्यमय और खतरनाक मामलों में से एक बन गया है। आने वाले समय में इस पर और खुलासे संभव हैं।

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